EXIT POLL : दरका तो है ‘दीदी’ का 30 से 211 का दुर्ग, ‘मोदी’ ने 60 गुना छलांग से कर दिया ध्वस्त ?

0
219

विश्लेषण : कन्हैया कोष्टी

अहमदाबाद, 30 अप्रैल, 2021 (बीबीएन)। पश्चिम बंगाल सहित पाँच राज्य विधानसभा चुनावों के परिणाम से पहले 29 अप्रैल गुरुवार को मतदान पश्चात् सर्वेक्षण अर्थात् एग्ज़िट पोल आ गए। सबसे महत्वपूर्ण माने जा रहे पश्चिम बंगाल के एग्ज़िट पोल के अलग-अलग निष्कर्षों ने भले ही सटीक परिणामों को लेकर कोई आसार नहीं दिए हैं, परंतु इन निष्कर्षों ने एक बात स्पष्ट कर दी है कि दीदी के मज़बूत दुर्ग दरका तो है।

READ IN GUJARATI : EXIT POLL : ‘દાદા’એ દરાર તો નક્કી પાડી જ દીધી છે ‘દીદી’ના દુર્ગમાં, શું ‘મોદી’નો હનુમાન કૂદકાએ વિધ્વંસ પણ કરી શકે ?

अब यह 2 मई को रविवार को ही पता चलेगा कि दीदी आई या गई ? कांग्रेस से अलग होकर वामपंथी दुर्ग को अकेले दम पर ढहाने के लिए 1998 में तृणमूल कांग्रेस (TMC) स्थापित करने वाली ममता बनर्जी 30 से 211 सीटों तक तक की चढ़ाई करने के बाद इस बार नीचे आएँगी या और ऊपर जाने की भी कोई संभावना बची है ? 2 मई को यह भी पता चल जाएगा कि 2014 से दीदी के दुर्ग में ढहाने में जुटे नरेन्द्र मोदी तथा अमित शाह भारतीय जनता पार्टी को 3 सीटों से 70 गुना बढ़ा कर 200 सीटों के पार ले जाने में सफल होंगे या नहीं ? क्या वास्तव में मोदी ने दीदी के दुर्ग में केवल दरार नहीं की, बल्कि उसे पूरी तरह ध्वस्त कर दिया है ?

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के लिए किए गए अलग-अलग EXIT POLL के अलग-अलग दावे हैं। कोई एग्ज़िट पोल सीधे-सीधे ममता की वापसी, तो कोई भाजपा (BJP) को स्पष्ट बहुमत बता रहे है। कुछ एग्ज़िट पोल त्रिशंकु विधानसभा का भी संकेत दे रहे हैं, परंतु सभी एग्ज़िट पोल का निष्कर्ष एक ही है कि 2016 में पहली बार 3 सीटों पर जीत दर्ज़ करने भारतीय जनता पार्टी का 5 साल में ही 40 से 60 गुना छलांग लगाना निश्चित है। यह फ़ैसला भले ही 2 मई को होगा कि 2006 में 30 सीटों के साथ शुरुआत कर 2016 में 211 सीटों तक पहुँचने वाली टीएमसी का सिंहासन बचेगा या जाएगा, लेकिन यह फ़ैसला हो चुका है कि 2016 में 3 सीटों से शुरुआत करने वाली भाजपा का 5 वर्षों में ही 40 से 60 गुना छलांग लगा कर 120 से 180 सीटें जीतना तय है।

भाजपा-टीएमसी को 5-5 एग्ज़िट पोल में बहुमत के क़रीब

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में मतदान पश्चात् सर्वेक्षण करने वाली एजेंसियाँ मतदाताओं के मन की बात पूरी तरह भाँपने में सफल नहीं हुई हैं, क्योंकि कुल 11 एग्ज़िट पोल में 5 टीएमसी को, तो 5 भाजपा को बहुमत के क़रीब ले जा रहे हैं, तो 5 भाजपा को। ऐसा लगता है कि एग्ज़िट पोल ख़ुद कन्फ्यूज़ हैं कि जनता ने ईवीएम में क्या जनादेश दिया है ? ऐसे में 2 मई को ही पता चलेगा कि किसका एग्ज़िट पोल एग्ज़ैक्ट सिद्ध होगा ?

READ IN GUJARATI : EXIT POLL : ‘દાદા’એ દરાર તો નક્કી પાડી જ દીધી છે ‘દીદી’ના દુર્ગમાં, શું ‘મોદી’નો હનુમાન કૂદકાએ વિધ્વંસ પણ કરી શકે ?