छोटे पर्दे पर छाया कृष्ण कन्हैया : दर्शकों को मोह रहे बंशीबजैया से लेकर सुदर्शन चक्रधारी के विभिन्न रूप…

0
359

आलेख: कवि प्रकाश ‘जलाल’, हिन्दी अनुवाद : राजेन्राजेन्द्र निगम

अहमदाबाद (6 मई, 2020)। ‘हरि तेरे नाम हज़ार…. किस नाम पर लिखें निमंत्रण-पत्रिका…’ ऐसा हमारे भक्त कवियों ने गाया है। यह पंक्ति यहाँ इसलिए याद आ गईं, क्योंकि इन दिनों छोटे पर्दे पर भगवान श्री कृष्ण के कई रूप छा हुए हैं। इनमें से कौन-से कृष्ण दर्शकों को आकर्षित कर रहे हैं ? हालाँकि, यह तो वैसे भक्त की भक्ति पर आधारित विषय होता है। फिर भी इतना निश्चित है कि भगवान श्री कृष्ण का स्मरण प्रेम और ज्ञान का स्मरण है। ज्ञान और भक्ति के संत महाप्रभु वल्लभाचार्य, जिन्होंने भगवान कृष्ण की भक्ति में अपना संपूर्ण जीवन बिताया और भगवान कृष्ण को समझने के लिए लोगों में सच्ची दृष्टि का संचार किया, ऐसे भगवान श्री कृष्ण को जन-समुदाय में प्रेम के भगवान (THE GOD OF LOVE) के रूप में सदैव एक अमर स्थान मिला प्राप्त है।

चाहे फ़िल्में हों, टेलीफ़िल्म्स हों, लघु फ़िल्में हों, डॉक्युमेंटरीज़ हों या फिर टीवी सीरियल्स ही क्यों न हों – लोग हमेशा श्री कृष्ण को निहारने के लिए अत्यंत आतुर रहते हैं। बड़े पर्दे पर तो भगवान श्री कृष्ण कई बार आए, फिर टेलीविज़न (TELEVISION) अर्थात टीवी (TV) का युग आया और तब टीवी के छोटे पर्दे पर प्रसारित हुए अनेक टीवी धारावाहिकों में कई अच्छे-अच्छे कलाकारों ने भगवान श्री कृष्ण की कई भूमिकाएँ निभाईं और लोगों में ये सीरियल एवएवं साथ ही कृष्ण की भूमिका निभाने वाले कलाकार भी अति लोकप्रिय हुए। रामानंद सागर (RAMANAND SAGAR) के ‘रामायण‘ (RAMAYAN) धारावाहिक में भगवान श्री राम की भूमिका निभाने वाले अरुण गोविल (ARUN GOVIL) आज भी जहाँ कहीं जाते हैं, लोग उनमें भगवान राम का ही निहारते हैं। वर्ष 1987 में जब रामायण को पहली बार दूरदर्शन पर प्रसारित किया गया था, तब लोग अरुण गोविल के वस्तुतः चरण-स्पर्श तक करते थे। यह बात उन्होंने एक साक्षात्कार में कही थीथी। भगवान कृष्ण की भूमिका निभाने वालों को भी यही सम्मान मिलता रहा है।

Read In Gujarati : નાના પડદે થઈ રહ્યો છે ભગવાન શ્રી કૃષ્ણનો મોટો જય-જયકાર

कोरोना वायरस (CORONA VIRUS) के कारण वर्तमान में समग्र राष्ट्र में कोविड 19 (COVID 19) महामारी फैली हुई है और इस महामारी को नियंत्रित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लागू किए गए लॉकडाउन (LOCKDOWN) के बीच रामायण से महाभारत तक के कई धार्मिक सीरियल्स का प्रसारण छोटे पर्दे पर शुरू हुआ है। प्रसार भारती (PRASAR BHARATI) द्वारा डीडी नेशनल (DD NATIONAL) पर रामायण धारावाहिक के प्रसारण के साथ की गई पहल के बाद अब कई धार्मिक सीरियल्स कई निजी चैनलों पर भीभी ज़ोरों से प्रसारित हो रहे हैं और हम भगवान कृष्ण के बारे में यदि बात करें, तो कई कलाकार इन दिनों प्रसारित हो रहे सीरियल्स में भगवान श्री कृष्ण की भूमिका निभा रहे हैं। इनमें से कौन दर्शकों को सबसे अधिक आकर्षित कर रहा है ? यह एक शोध का विषय है; परंतु हम यहाँ वर्तमान में प्रसारित हो रहे सीरियल्स में भगवान कृष्ण के पात्रों पर एक नज़र डालते हैं।

नितिश भारद्वाज

आज-कल भगवान कृष्ण चार-चार स्वरूपों में हमारे घर के छोटे पर्दे पर पदार्पण कर चुके हैं। लगभग हर दिन हम उन्हें विभिन्न रूपों में देख रहे हैं। दूरदर्शन (DOORDARSHAN) के डीडी भारती (DD BHARATI) चैनल पर हमारे महान फिल्म निर्देशक बी.आर. चौपड़ा (B. R. CHOPRA) का सीरियल ‘महाभारत‘ प्रसारित हो रहा है, जिजिसमें, नितिश भारद्वाज ने भगवान कृष्ण की भूमिका निभाई है। यही महाभारत सीरियल अब कलर्स (COLORS) नामक निजी चैनल पर भी प्रसारित किया जा रहा है।

स्वप्निल जोशी

रामानंद सागर का ‘कृष्ण’ धारावाहिक अभी गत 3 मई से प्रारंभ हुआ है। इस सीरियल में बाल-कृष्ण की भूमिका में गुजराती कलाकार स्वप्निल जोशी (SWAPNIL JOSHI) ने अपनी अनूठी प्रतिभा का उत्तम परिचय दिया है। स्वप्निल इससे पूर्व ‘उत्तर रामायण‘ (UTTAR RAMAYAN) में लव-कुश की जोड़ी में कुश के रूप में भी दिखाई दिए थेथे। इसलिए उन्हें पहचान की आवश्यकता नहीं है, परंतु ​​कृष्ण सीरियल में स्वप्निल को कंस के वध तक ही देखा जा सकता है।

सर्वदमन बॅनर्जी

इस कृष्ण धारावाहिक में वयस्क व मुख्य भूमिका के रूप में श्री कृष्ण की भूमिका को सर्वदमन डी. बनर्जी (SARVADAMAN D. BANNERGEE) ने निभाया है ।

सुमेध मुदगलकर

स्टार भारत (STAR BHARAT) चैनल पर ‘राधा कृष्ण‘ (RADHA KRISHNA) सीरियल रात 9 बजे आता है। लॉकडाउन के कारण इसकी शूटिंग फिलहाल स्थगित है, परंतु स्टार भारत पर राधा कृष्ण के सीरियल के पुराने एपिसोड इन दिनों प्रसारित किए जा रहे हैं। इसमें भगवान कृष्ण की भूमिका अभिनेता-नर्तक सुमेध मुदगलकर (SUMEDH MUDGALKAR) निभा रहे हैं। यह धारावाहिक 1 अक्टूबर, 2018 से शुरू हुआ है, परंतु इसे पूरा होना शेष है।

मेधन जाधव

रामानंद सागर के ही सागर आर्ट्स (SAGAR ARTS) ने अपने ‘कृष्ण’ सीरियल के रीमेक के रूप में ‘जय श्री कृष्ण’ (JAI SHRI KRISHNA) सीरियल बनाबनाया था। इसका भी कलर्स चैनल पर सुबह 9 बजे प्रसारित हो रहा है। इसमें मेधन जाधव (MEDHAN JADHAV) ने श्री कृष्ण की भूमिका निभाई है। यह 21 जुलाई, 2008 से 15 सितंबर, 2009 तक प्रसारित हुआ था, परंतु वर्तमान में इसे पुनः प्रसारित किया जा रहा है।

सौरभ राज जैन

इसी प्रकार वर्ष 2013-14 में स्टार प्लस (STAR PLUS) चैनल पर प्रसारित स्वास्तिक प्रोडक्शन्स के सीरियल ‘महाभारत’ काका भी इन दिनों पुन: प्प्प्रसारण किया जा रहा है, जिसमें कृष्ण की भूमिका सौरभ राज जैन (SAURABH RAJ JAIN ने निभाई है।

यद्यपि, इससे पहले 4 जुलाई, 2011 से एनडीटीवी इमेजिन (NDTV IMAGINE) चैनल पर ‘द्वारकाधीश भगवान श्री कृष्ण’ (DWARKADHEESH JAI SHREE KRISHN) सीरियल प्रसारित किया जाता था, परंतु अप्रैल 2012 में चैनल के अचानक बंद होने के कारण यह सीरियल भी बंद हो गया, जिसमें श्री कृष्ण की भूमिका में विशाल करवाल (VISHAL KARWAL) थे।

शीघ्र ही होगा विष्णु पुराण का पुनरागमन

इसके अतिरिक्त शीघ्र ही बी. आर. चौपड़ा (B. R. CHOPRA) का ‘विष्णुपुराण‘ (VISHNU PURAN) सीरियल भी डीडी भारती पर शुरू होने वाला है। यद्यपि इस धारावाहिक में भगवान विष्णु के दसावतारों को दिखाया गया है। उसमें भी एक अवतार में श्री कृष्ण को देखा जा सकता है। विष्णु पुराण में भी बी. आर. चौपड़ा ने कृष्ण की भूमिका के लिए अपने पसंदीदा नितिश भारद्वाज का ही चयन किया था। इसलिए नीतीश भारद्वाज एक बार फिर इस सीरियल में कृष्ण की भूमिका निभाते नजर आएँगे।

अब जब भगवान कृष्ण छोटे पर्दे पर इतने बड़े हो गए हैं, तो अब यह देखना है कि इतनी अधिक भूमिकाओं में कौन-सा कलाकार दर्शकों को अधिक प्रभावित करता है ? जो भी हो, परंतु श्री कृष्ण को आपकी, मेरी आँखों और और टीवी के दृष्टिकोण से देखने का आनंद कुछ अलग ही है!

Read In Gujarati : નાના પડદે થઈ રહ્યો છે ભગવાન શ્રી કૃષ્ણનો મોટો જય-જયકાર

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here