छोटे पर्दे पर ‘धर्म धारा’ : कैसे ‘SHRI KRISHNA’ ने मोह लिया मन, किन 3 SOCIAL SHOWS ने दिखाया दम ?

0
253

2 से 8 मई के बीच ‘उत्तर रामायण’ ने मचाई धूम

2 चैनलों पर प्रसारित ‘महाभारत’ रहा दूसरे स्थान पर

तीसरे स्थान पर रहे ‘श्री कृष्णा’ अब लगाएगा छलांग ?

‘विष्णु पुराण’ किन धारावाहिकों को दे सकता है टक्कर ?

‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ की लोकप्रियता बरक़रार

रिपोर्ट : कन्हैया कोष्टी

अहमदाबाद (15 मई, 2020)। कोरोना संक्रमण काल तथा लॉकडाउन के कारण छोटे पर्दे पर बह रही धर्म की तीव्र धारा के बीच अन्य विषयों पर आधारित टेलीविज़न धारावाहिकों (TV SERIES) के लिए अस्तित्व बचाना कठिन हो गया है। ऐसे में 3 पुराने टीवी सीरियल भी उभर कर सामने आए हैं, जो धर्म-शास्त्र पर आधारित नहीं होकर भी लोकप्रियता बनाए रखने में सफल रहे हैं।

BORADCAST AUDIENCE RESEARCH COUNCIL OF INDIA (BARCK) की ओर से जारी TOP 10 TV SERIALS LIST में रामानंद सागर के धारावाहिक ‘उत्तर रामायण’ शीर्ष पर रहा है, जबकि दो-दो चैनलों पर प्रसारित हो रहा बी. आर. चौपड़ा का ‘महाभारत’ दूसरे एवं चौथे स्थान पर रहा है। पाँचवें स्थान पर धाकड़ एंट्री मारी है रामानंद सागर (RAMANAND SAGAR) के ही एक और धारावाहिक ‘श्री कृष्ण’ ने, जो 3 मई से ही आरंभ हुआ है। आश्चर्य की बात यह है कि बार्क की यह ताज़ा TRP RATING का सप्ताह काल 2 मई से 8 मई, 2020 का है और ‘श्री कृष्ण’ ने छह दिनों में ही कई धारावाहिकों को पछाड़ते हुए तीसरा स्थान प्राप्त कर लिया।

तीन ‘कृष्णों’ व ‘दशावतार विष्णु’ के बीच होगी स्पर्धा

बार्क की टॉप टेन सीरियल्स की अगली सूची 9 से 15 मई के आधार पर निर्धारित होने वाली है। इस सप्ताह काल में जहाँ एक ओर दूरदर्शन (DOORDARSHAN) के डीडी नेशनल (DD NATIONAL) पर प्रसारित ‘उत्तर रामायण’ (UTTAR RAMAYAN) का 2 मई को ही समापन हो चुका है, वहीं डीडी भारती (DD BHARATI) पर प्रसारित ‘महाभारत’ (MAHABHARAT) धारावाहिक भी 13 मई को समाप्त हो गया। ऐसे में प्रश्न उठता है कि क्या 3 मई को आरंभ हुए ‘श्री कृष्ण’ के लिए नंबर वन का रास्ता आसान हो गया है ? उत्तर है, ‘नहीं’, क्योंकि ‘श्री कृष्ण’ जिस ‘महाभारत’ को टक्कर देकर दूसरे पायदान पर नहीं पहुँच सका, वही ‘महाभारत’ इस समय स्टार प्लस (STAR PLUS) पर भी प्रसारित हो रहा है। यद्यपि स्टार प्लस वाला ‘महाभारत’ नया है, बी. आर. चौपड़ा (B R CHOPRA) का नहीं है। फिर भी वह रेस में है। ऐसे में संभव है कि 9 से 15 मई वाले सप्ताह में नंबर 1 की रेस दो ‘कृष्णों’ के बीच हो, क्योंकि लोगों को ‘श्री कृष्ण’ (SHRI KRISHNA) से अधिक मज़ा ‘महाभारत’ में आता है। ऐसे में संभव है कि ‘रामायण’ व ‘उत्तर रामायण’ की अनुपस्थिति का लाभस्टार प्लस पर प्रसारित ‘महाभारत’ को मिले और वह पहले नंबर पर आ जाए, परंतु इसमें भी संशय इसलिए है, क्योंकि 14 मई से डीडी भारती पर रवि चौपड़ा (RAVI CHOPRA) का एक और धारावाहिक ‘विष्णु पुराण’ (VISHNU PURAN) प्रारंभ हुआ। इसमें भगवान विष्णु के दस अवतार होंगे, जिनमें एक श्री कृष्ण का अवतार भी होगा। ऐसे में संभव है कि विष्णु पुराण 9 से 15 मई न सही, परंतु 16 से 22 मई के सप्ताह में अवश्य ही ‘महाभारत’ व ‘श्री कृष्ण’ के लिए चुनौती बन सकता है।

चमक रहा है ‘तारक मेहता’ का तारा

यद्यपि छोटे पर्दे पर धार्मिक सीरियलों की बाढ़ आई हुई है। इसके पश्चात् भी टॉप 10 की सूची में सब टीवी (SAB TV) पर प्रसारित ‘TAARAK MEHTA KA OOLTAH CHASHMA’ (TMKOC) का सितारा चमक रहा है। असित मोदी (ASIT MODI) के इस धारावाहिक ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ ने टॉप 10 में जगह बनाए रखी है। यद्यपि वह छठे स्थान पर है, क्योंकि TOP 5 में ‘उत्तर रामायाण’, ‘महाभारत’ (डीडी भारती), ‘श्री कृष्ण’, महाभारत (स्टार प्लस) एवं ‘देवों के देव शनिदेव’ ने जगह बनाई है। धार्मिक सीरियलों की आंधी में 2 और साधारण धारावाहिक हैं, जिन्होंने टॉप 10 में जगह बनाई है। इनमें ‘साथ निभाना साथिया’ 7वें स्थान पर, जबकि ‘बाबा ऐसो वर ढूँढो’ 8वें स्थान पर रहे हैं। इनके बाद पुन: धार्मिक सीरियलों का स्थान है, जिनमें ‘महिमा शनिदेव की’ तथा ‘राधा कृष्ण’ (RADHA KRISHNA) क्रमश: 9वें व 10वें स्थान पर हैं।

BARCK TOP 10 TV SERIALS (2 TO 8 MAY, 2020)

  1. #UttarRamayan
  2. #Mahabharat_DD
  3. #ShriKrishna
  4. #Mahabharat_StarPlus
  5. #DevoKeDevMahaDev
  6. #TaarakMehtaKOC
  7. #SaathNibhanaSaathiya_SP
  8. #BabaAisoVarrDhundo
  9. #MahimaShaniDevKi
  10. #RadhaKrishn_SP

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here